शैक्षिक हस्तक्षेप मॉडल का वर्णन कीजिए।Describe the educational intervention model.
शैक्षिक हस्तक्षेप मॉडल का वर्णन कीजिए।Describe the educational intervention model.
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शैक्षिक हस्तक्षेप मॉडल- शैक्षिक हस्तक्षेप यह उन क्रियाओं को समाहित करता है जो छात्र शिक्षा के माध्यम से अभिन्न विकास को प्राप्त करने के लिए चाहते हैं। शैक्षिक हस्तक्षेप कोई शैक्षिक कार्रवाई नहीं है, लेकिन रणनीतियों की एक श्रृंखला (जो एक कार्यक्रम का हिस्सा हो सकता है) को देखें जो छात्र की आवश्यकता पर निर्भर करते हैं।
यदि कुछ शैक्षिक हस्तक्षेप की विशेषता है, तो उनका इरादा है; अर्थात्, यदि उन्हें बिना योजना के दिया जाता है, तो वे शैक्षिक हस्तक्षेप नहीं हैं। ये क्रियाएं आम तौर पर औपचारिक वातावरण को संदर्भित करती हैं, जैसे कि, उदाहरण के लिए, नर्सरी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अन्य।
इसके अलावा, उन्हें औपचारिक माना जाता है क्योंकि वे एक योजना का हिस्सा है और एक प्रारंभिक मूल्यांकन, उद्देश्यों की स्थापना, प्रोग्रामिंग और आवधिक समीक्षा की आवश्यकता होती है।
मूल अवधारणाएँ- यह अवधारणाओं की एक श्रृंखला है जो शैक्षिक हस्तक्षेपों के साथ निकटता से संबंधित हैं और यह समझना आवश्यक है कि वे कहाँ से आते हैं और वे कैसे लागू होते हैं।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, प्रत्येक देश के कानून के अनुसार, कार्य की शर्तें और क्षेत्र भिन्न हो सकते हैं। -
समावेशी शिक्षा- समावेशी शिक्षा एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें शैक्षिक प्रणाली से यह अपेक्षा की जाती है कि उनमें सभी छात्रों तक पहुँचने की क्षमता है, यह निर्धारित करके कि शिक्षा में पहुँच और भागीदारी के लिए क्या बाधाएँ मौजूद हैं, और उन्हें दूर करने के लिए संसाधन प्रदान करना।
यह महत्वपूर्ण है क्योंकि समावेशी शिक्षा के लिए यह प्रतिबद्धता छात्रों की आवश्यकताओं को कुछ ऐसी चीज़ों के रूप में देखने के लिए संभव बनाती है जिनके लिए साधारण चैनलों के माध्यम से शिक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए बाध्य है।
इस तरह, एक अधिक अलग-अलग विशेष शिक्षा की आवश्यकता को कम या कम किया जाता है। इस दृष्टिकोण से, छात्र की जरूरतों को सामान्य कक्षा शिक्षक के संरक्षण में होना चाहिए, हालांकि हमेशा छात्र की जरूरतों को पूरा करना सम्भव नहीं होता है।
शैक्षिक सहायता के लिए विशिष्ट आवश्यकताएं- इसमें विशेष शैक्षिक आवश्यकताएं शामिल हैं, जो विकलांगता या गंभीर व्यवहार संबंधी विकारों से संबंधित हैं। इसमें विशिष्ट सीखने की कठिनाइयों (पढ़ने, लिखने, गणित) और उच्च क्षमताओं वाले छात्र भी शामिल हैं।
अंत में, अन्य स्थितियों वाले छात्रों को शामिल किया जाता है, जैसे कि शैक्षिक प्रणाली में देर से शामिल होना और व्यक्तिगत स्थिति या जटिल स्कूल इतिहास।
हस्तक्षेप मॉडल के साधारण उपाय- इन उपायों का उद्देश्य सामान्य पाठ्यक्रम के प्रमुख तत्वों में बदलाव किए बिना छोटी कठिनाइयों से बचने, क्षतिपूर्ति करने और पक्षपात करना है।
इस तरह यह इरादा किया जाता है कि छात्र अपनी संपूर्णता में पाठ्यक्रम के लिए प्रस्तावित उद्देश्यों को प्राप्त करें।
उदाहरण के लिए, वे विभिन्न प्रकार की गतिविधियों (व्यक्तिगत, समूह, प्रदर्शनियों, आदि) या संगठन की योजना बनाने जैसे पाठ्यक्रम के उपाय हो सकते हैं, जैसे कि यह मांग करना कि केंद्र में इस तरह से आयोजित किया जाता है कि एक ही समूह / विषय के लिए शिक्षकों के बीच आसान संचार हो।
विशिष्ट उपाय- इन उपायों के साथ, उन कार्यक्रमों और कार्यों को लागू किया जाता है जो छात्र के लिए विशिष्ट शैक्षिक समर्थन आवश्यकताओं के साथ अनुकूलित किए जाते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि वे उपाय हैं जो तब के लिए सहेजे जाते हैं जब सामान्य उपाय वांछित परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं।
इनमें से कुछ पाठ्यक्रम में प्रवेश के अनुकूलन, महत्वपूर्ण अनुकूलन, लचीलापन, विशेष शिक्षा में विशेषज्ञ शिक्षक का समर्थन, दूसरों के बीच में हैं।
प्रारम्भ शुरू- समावेशी शिक्षा के विचार पर आधारित सिद्धांतों की एक श्रृंखला का पालन करना आवश्यक है, या तो एक संस्थान के रूप में या शिक्षकों के रूप में।
छात्रों से मिलें- शिक्षक को अपने छात्रों के बारे में पता होना चाहिए कि वे उनके द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली जरूरतों का मूल्यांकन करने में सक्षम हैं और इस तरह से योजना बना रहे हैं। इसके अलावा, यह भविष्य में तुलना करने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है।
अपने छात्रों के शिक्षक के ज्ञान के लिए धन्यवाद, वह पर्याप्त प्रकार की रणनीतियों या दृष्टिकोण की योजना बना सकते हैं जो आवश्यक होंगे।
पाठ्यक्रम का उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीके प्रदान करें। छात्र के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन के बाद शिक्षक क्या सीखता है, इसके आधार पर, सूचना, गतिविधियों और अन्य संसाधनों तक पहुंचने के लिए विभिन्न प्रकार की पेशकश कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि छात्र अन्य तत्वों के अलावा सीखने की शैली, स्वायत्तता, सामाजिक और संचार कौशल, पूर्व शैक्षणिक अवसर, रुचियों और प्रेरणाओं में भिन्न हो सकते हैं।
मानदंड और नियोजन- शिक्षक को लागू की जाने वाली रणनीतियों की योजना बनानी चाहिए, ताकि उनके पास स्पष्ट मापदंड हो सकें जो उनकी प्रगति और प्रभावशीलता को प्रदर्शित करते हैं। यही है, नियोजन प्रक्रिया अनियमित रूप से नहीं होती है लेकिन अच्छी तरह से संरचित होनी चाहिए।
शैक्षिक हस्तक्षेप परियोजना का उदाहरण- एक हाई स्कूल की छात्रा को दृश्य कठिनाइयाँ होती हैं जो उसे साहित्य के कक्षा के बाकी छात्रों की तरह ही जानकारी तक पहुँचने की अनुमति नहीं देती हैं, इसके अलावा अन्य सामाजिक और पारिवारिक कारक भी होते हैं जो उसके मामले को प्रभावित करते हैं।
इससे, शिक्षक विशिष्ट उपायों की स्थापना करते हैं, विशेष रूप से पाठ्यक्रम तक पहुंच, जो कि संशोधनों की एक श्रृंखला है जो कि ध्यान में रखी जानी चाहिए ताकि वह कक्षाओं में सक्रिय रूप से भाग ले सकें।
उदाहरण के लिए, स्कूल से यह प्रस्तावित है कि आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (टैबलेट) का उपयोग समर्थन तकनीकों जैसे कि टेक्स्ट-टू-स्पीच रीडर के साथ करें, जो आपको कक्षा में भाग लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को सुनन की अनुमति देता है।
पाठ्यक्रम के आधार पर महत्वपूर्ण अनुकूलन का उपयोग करने का भी निर्णय लिया गया था, क्योंकि यह योजना बनाई गई थी कि भारी नोट में एक प्रदर्शनी और चुने हुए विषय से संबंधित एक पोस्टर शामिल है।
उनके मामले में, इस संरचना को संशोधित किया गया था, प्रदर्शनी में अधिक वजन देने के लिए और उन्हें शिक्षक के साथ मौखिक मूल्यांकन का एक वैकल्पिक रूप देने की अनुमति दी।
एक आवधिक अनुवर्ती यह निर्धारित करने के लिए निर्धारित किया गया था कि क्या छात्र प्रस्तावित उद्देश्यों तक पहुँचने के लिए संशोधन पर्याप्त थे।
CIPP मूल्यांकन मॉडल पर एक नोट लिखिए।
CIPP मूल्यांकन मॉडल- सीआईपीपी मूल्यांकन मॉडल एक कार्यक्रम मूल्यांकन मॉडल है जिसे 1960 के दशक में डैनियल स्टफलबीम और उनके सहयोगियों द्वारा विकसित किया गया था। सीआईपीपी संदर्भ, इनपुट, प्रक्रिया और उत्पाद के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। सीआईपीपी एक मूर्त्याकन मॉडल है जिसके लिए किसी प्रोग्राम के मूल्य को पहचानने में संदर्भ, इनपुट, प्रक्रिया और उत्पाद के मूल्यांकन की आवश्यकता होती है । सीआईपीपी मूल्यांकन के लिए एक निर्णय-केंद्रित दृष्टिकोण है और कार्यक्रम प्रबंधन और संचालन के लिए सूचना के व्यवस्थित प्रावधान पर जोर देता है।
सीआईपीपी ढांचे को कार्यक्रम निर्णय लेने के साथ मूल्यांकन को जोड़ने के साधन के रूप में विकसित किया गया था। इसका उद्देश्य कार्यक्रम निर्णय लेने के लिए एक विश्लेषणात्मक और तर्कसंगत आधार प्रदान करना है, योजना, संरचना, कार्यान्वयन और समीक्षा और संशोधन के चक्र के आधार पर, प्रत्येक मूल्यांकन के एक अलग पहलू-संदर्भ, इनपुट, प्रक्रिया और उत्पाद मूल्यांकन के माध्यम से जांच की जाती है।
सीआईपीपी मॉडल एक कार्यक्रम के चरणों और गतिविधियों के दौरान निर्णयकर्ताओं की जरूरतों के लिए मूल्यांकन को सीधे प्रासंगिक बनाने का एक प्रयास है। Stufflebeam के संदर्भ, इनपुट, प्रक्रिया, और उत्पाद (CIPP) मूल्यांकन मॉडल की सिफारिश सेवा-शिक्षण परियोजनाओं की अवधारणा, डिजाइन, कार्यान्वयन और मूल्यांकन को व्यवस्थित रूप से निर्देशित करने के लिए एक रूपरेखा के रूप में की जाती है, और इसके लिए परियोजना की प्रभावशीलता का फीडबैक और निर्णय प्रदान करता है।
ये पहलू संदर्भ, इनपुट, प्रक्रिया और उत्पाद हैं। CIPP मूल्यांकन के ये चार पहलू एक निर्णयकर्ता को चार बुनियादी प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता करते हैं:
इसमें लक्ष्यों, प्राथमिकताओं और उद्देश्यों को निर्धारित करने के लिए आवश्यकता आकलन डेटा एकत्र करना और उसका विश्लेषण करना शामिल है। उदाहरण के लिए, साक्षरता कार्यक्रम के एक संदर्भ मूल्यांकन में साक्षरता कार्यक्रम के मौजूदा उद्देश्यों, साक्षरता उपलब्धि परीक्षण स्कोर, कर्मचारियों की चिंता (सामान्य और विशेष), साक्षरता नीतियों और योजनाओं और सामुदायिक चिंताओं, धारणाओं या दृष्टिकोणों और जरूरतों का विश्लेषण शामिल हो सकता है।
इसमें नए लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम और संसाधन शामिल हैं और इसमें सफल बाहरी कार्यक्रमों और सामग्रियों की पहचान करने के साथ-साथ जानकारी एकत्र करना भी शामिल हो सकता है।
CIPP मॉडल 1983 में स्टफल बीम द्वारा दिए गए पाठ्यक्रम मूल्यांकन के लिए एक मूल्यांकन मॉडल है जिसमें चार तत्व शामिल हैं: 1- प्रसंग, 2- निविष्ट, 3- प्रक्रिया और 4- उत्पाद। स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता के मूल्यांकन के लिए इस मॉडल का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है।
संदर्भ में स्कूल के लक्ष्य, उद्देश्य, इतिहास और पृष्ठभूमि शामिल हैं- इनपुट्स स्कूल के प्रभावी कामकाज के लिए आवश्यक सामग्री, समय, भौतिक और मानव संसाधनों का संदर्भ देते हैं।
प्रक्रिया में सभी शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाएं शामिल हैं और उत्पाद शिक्षण-सीखने की गुणवत्ता और इसकी उपयोगिता और समाज को लाभ पहुंचाने वाली संभावनाओं पर केंद्रित है
इसलिए, पाठ्यक्रम के CIPP मॉडल में, प्रक्रिया संबंधों के इंटरैक्टिव मोड पर आधारित होती है क्योंकि इस चरण में शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया शामिल होती है जो शिक्षार्थी और सुविधाकर्ता के बीच बातचीत पर जोर देती है।
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